Juraj Cintula: कौन है 71 साल का लेखक, जिसने पीएम रॉबर्ट फिको से पहले मिलाया हाथ, फिर धड़ाधड़ दागीं 5 गोलियां
Advertisement
trendingNow12250379

Juraj Cintula: कौन है 71 साल का लेखक, जिसने पीएम रॉबर्ट फिको से पहले मिलाया हाथ, फिर धड़ाधड़ दागीं 5 गोलियां

Who is Juraj Cintula? स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको(Robert Fico) पर जानलेवा हमला करने वाले आरोपी को पकड़ लिया गया है, उसकी पहचान 71 साल के कवि जुराज सिंटुला(Juraj Cintula) के रूप में हुई है. आइए जानते हैं कौन है यह कवि, किस बात से पीएम फिको से था नाराज.  

 

Juraj Cintula: कौन है 71 साल का लेखक, जिसने पीएम रॉबर्ट फिको से पहले मिलाया हाथ, फिर धड़ाधड़ दागीं 5 गोलियां

Slovak Prime Minister Robert Fico: गंभीर रूप से घायल, अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को होश आ गया है. रॉबर्ट फिको की कई घंटे सर्जरी चली जिसके बाद उनके हालत में कुछ सुधार हुआ है. बुधवार को उन्हें गोली मार दी गई थी. गोली मारने वाले आरोपी को भी पकड़ लिया गया है. 

जुराज सिंटुला(Juraj Cintula) 
स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री को गोली मारने का आरोप एक 71 साल के लेखक और कवि पर लगा है. dailymail.co.uk छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक लेखक, कवि जुराज सिंटुला(Juraj Cintula) को  'हिंसा-विरोधी' आंदोलन का मुखिया माना जाता है. "टीवी जोज" ब्रॉडकास्टर के अनुसार, वह मूल रूप से दक्षिणी स्लोवाकिया के रहने वाले हैं. उन्होंने 2005 में एक साहित्यिक क्लब की सह-स्थापना की और 2016 तक वहां संचालन को लीड भी किया.  वह एक कवि भी है. उनके नाम से कम से कम तीन कविताएँ लिखी हैं. वह स्लोवाक राइटर्स एसोसिएशन के सदस्य भी हैं. उन्हें विपक्षी प्रोग्रेसिव स्लोवाकिया पार्टी का समर्थक भी माना जाता है. 

हमले का वीडियो आया सामने 
रॉबर्ट फिको के रेस्क्यू से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है. 'एक्स' (पहले टि्वटर) पर @nexta_tv के हैंडल से शेयर की गई 22 सेकेंड्स की इस क्लिप में हो-हल्ले के बीच सुरक्षा गार्ड्स मानो देवदूत बनकर पीएम रॉबर्ट फिको को वहां से ले जाते नजर आए. दो सुरक्षाकर्मियों ने घायल हुए पीएम को सहारा देने के लिए पकड़ रखा था, जबकि दो पीछे थोड़ा और पीछे से उन्हें कवर दे रहे थे ताकि कोई उन पर गोली न चला सके. इन चार सुरक्षाकर्मियों के अलावा वहां और गार्ड्स भी थे, जो कि सुरक्षा घेरा बनाए हुए नजर आ रहे थे. 

आप भी देखें वीडियो:- 

लाइसेंसी से मारी गोली
एक स्थानीय समाचार पत्र "डेनिक एन" के अनुसार, सिंटुला ने लाइसेंसी हथियार से हमला किया. 

पीएम को क्यों मारी गोली?
जब आरोपी से पूछताछ की गई तो उसने बताया‌ कि वह पीएम फिको की नीतियों से असहमत था. 
 
कब किया हमला?
स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको सरकार की बैठक के बाद ब्रातिस्लावा के उत्तर-पूर्व में हैंडलोवा में समर्थकों की भीड़ से मिल रहे थे, तभी एक शूटर ने उनके पास जाकर हाथ मिलाया और बंदूक निकाल पांच गोलियां चलाईं. पीएम वहीं पर गिर पड़े और उन्हें तुरंत बंस्का बायस्ट्रिका के एक अस्पताल में ले जाया गया. हमलावर को उनके सुरक्षा गार्डों और आसपास खड़े लोगों ने दबोच लिया था. बाद में 15 मई, 2024 को गिरफ्तार किए गए व्यक्ति के रूप में 71 वर्षीय कवि जुराज सिंटुला की पहचान की गई. 

हमलावर के बेटे ने क्या कहा?
कल उनके बेटे ने स्थानीय मीडिया से बातचीत में कहा 'मुझे नहीं पता कि मेरे पिता का इरादा क्या था, उन्होंने क्या योजना बनाई थी, ऐसा क्यों हुआ. हमें इसके बारें में कोई जानकारी नहीं है.  मीडिया रिपोर्ट की माने तो सिंटूला 2016 में लेविस में एक सुपरमार्केट में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करते थे.

पीएम को आया होश
बुधवार देर रात पत्रकारों को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री रॉबर्ट कलिनक ने कहा कि पीएम की सर्जरी हुई है और वह जीवन के लिए लड़ रहे हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की हालत "वास्तव में गंभीर" है. कलिनक ने कहा कि सर्जरी साढ़े तीन घंटे चली.  कोई भी विस्तृत चिकित्सा जानकारी बाद में उपलब्ध होगी. इससे पहले, श्रम मंत्री एरिक टॉमस ने स्थानीय चैनल टीवी मार्किजा को बताया था कि फिको का अभी भी ऑपरेशन किया जा रहा है और इस प्रक्रिया में लंबा समय लगेगा, क्योंकि प्रधानमंत्री के कई अंग क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

Trending news